हिमाचल कलाकारों का चयन आज

0

हेमंत शर्मा

शिमलाः अंतरराष्ट्रीय ग्रीष्मोत्सव शिमला-2009 के लिए हिमाचली कलाकारों का चयन आज यानि मंगलवार को जिला प्रशासन की होने वाली बैठक में किया जाएगा। हालांकि अभी तक हिमाचली कलाकारों के 90 के करीब आवेदन प्रशासन को प्राप्त हो चुके हैं। इनके चयन व समयावधि के बारे में बैठक में विचार-विमर्श किया जाएगा। इस उत्सव में स्टार नाइट होने के चलते उतना समय इन कलाकारों को नहीं मिल पाएगा, जितना नामी कलाकारों को दिया जाएगा। बावजूद इसके हिमाचली कलाकारों को  बड़ा मंच प्रदान करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने इस बार इन कलाकारों को भी मौका देने की बात कही है। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त अमर सिंह राठौर करेंगे। दो जून को आयोजित होने वाले ग्रीष्मोत्सव की तैयारियों में जुटे जिला प्रशासन ने हिमाचली कलाकारों को तवाो देने की बात कही है। इसके लिए अभी तक जिला प्रशासन के पास 90 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इसकी छंटनी की काम बैठक में लिए गए निर्णय के बाद शुरू कर दिया जाएगा।

उपायुक्त शिमला अमर सिंह राठौर ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा ग्रीष्मोत्सव में धूम मचाने वाले कलाकारों को मंगलवार को अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बार ग्रीष्मोत्सव को रंगारंग बनाने के लिए बालीवुड के नामी प्ले बैक सिंगरो को बुलाया जाएगा, जिसके बारे में माह के अंतिम सप्ताह में इनकी सूची तैयार की जाएगी।   लोगों के मनोरंजन के लिए हरसंभव प्रयास जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम भी ग्रीष्मोत्सव का मुख्य आकर्षण होंगे। इसी के साथ हिमाचली कलाकारों, लोक कलाकारों तथा लोकनृत्य को भी प्रशासन द्वारा तवाो दी जाएगी। प्रादेशिक सांस्कृति को भी खूब बढ़ावा दिया जाएगा। राजधानी के स्कूली छात्रों द्वारा भी इस कार्यक्रम में भाग लिया जाएगा।

अमर सिंह राठौर ने बताया कि इस कार्यक्रम पर 40-50 लाख का खर्चा किया जा सकता है। हिमाचली कलाकारों को अपनी प्रतिभा दर्शाने के लिए विशेष बजट भी इसमें रखा गया है। पहाड़ी संस्कृति को बनाए रखने के लिए इस उत्सव में हिमाचली कलाकारों को भी उचित राशि प्रदान की जाएगी। ग्रीष्मोत्सव के लिए जिला प्रशासन द्वारा बालीवुड कलाकारों तथा स्थानीय कलाकारों की लिस्ट 5 मई मंगलवार को फाइनल कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बजट के आधार पर ही इस बार बड़े कलाकारों को बुलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ग्रीष्मोत्सव के आयोजन को लेकर पूरी तैयारियों में जुट गया है। उन्होंने कहा कि इस बार जिला प्रशासन प्रदेश के कलाकारों को भी ग्रीष्मोत्सव में आमंत्रित करेगा, ताकि प्रदेश की संस्कृति को भी लोगों के समक्ष उजागर किया जा सके।

Previous articleHP T20: Pinegrove student hits 226 runs in 70 balls
Next articleखारो पुल के प्रभावितों को समुचित मुआवज़ा दिया जाएगा

No posts to display