राज्य स्तरीय रोहडू मेला आरम्भ

0

हेमंत शर्मा

शिमलाः शिमला जिला के रोहडू में आज तीन दिवसीय 16वां राज्य स्तरीय मेला आरम्भ हो गया। अतिरिक्त उपायुक्त शिमला श्रीमती मीरा मोहन्ती ने द्वीप प्रज्जवलित कर तथा परम्परानुसार झण्डा फहराकर मेले का विधिवत शुभारम्भ किया। उन्होंने रोहडू वासियों की सुख-समृद्वि की कामना करते हुए मेले की वधाई दी। यह मेला आगामी 22 अप्रैल तक चलेगा। मण्डलायुक्त शिमला श्रीमती निशा सिंह समापन समारोह की अध्यक्षता करेंगी।

इस अवसर पर श्रीमती मोहन्ती ने कहा कि उत्सव और मेले पुरानी परम्पराओं को पुनरजीवित करते हैं तथा इन परम्पराओं से हमारे जीवन में नई उम्मीद और ऊर्जा का संचार होता है। उन्होंने कहा कि मेलों में लोग एक-दूसरे से मिलते हैं जिससे आपसी सौहार्ध्द और भाईचारा बढ़ता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को देवभूमि के नाम से जाना जाता है और यह संयोग की बात है कि यहां के सभी मेले और त्यौहार देवी-देवताओं के साथ जुड़े हैं जिस कारण स्थानीय लोगों की इनमें अपार श्रद्वा और विष्वास देखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि हमें अपनी समृद्व संस्कृति पर गर्व करना चाहिए और भावी पीढ़ी को मूल्य विहीन संस्कृति से दूर रखने के प्रयास किये जाने चाहिए।

श्रीमती मोहन्ती ने बताया कि मेले के दौरान जहां दिन के समय विभिन्न प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा, वहीं रात्रि को नाना प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से स्थानीय लोगों को प्रदेश के विभिन्न जिलों की लोक संस्कृति भी देखने को मिलेगी। इससे पूर्व उन्होंने स्वंय सेवी संस्थाओं तथा विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का उदघाटन और अवलोकन भी किया। एसडीएम एवं अध्यक्ष मेला समिति रोहडू बी आर कमल ने स्वागत किया तथा मेले के दौरान आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों का ब्यौरा दिया।  इस मौके पर मेला अधिकारी रूप सिंह धीमान, सुरेन्द्र रेकटा अध्यक्ष नगर परिषद्व, अध्यक्ष मन्दिर कमेटी, श्री शिकडु देवता के पदाधिकारी, प्रभारी राज्य स्तरीय सांस्कृतिक समिति बलबीर चौहान, प्रमुख प्रभारी पतजंलि स्वाभिमान समिति रोहडू क्षेत्र प्रताप सिंह तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Previous articleहिमाचली कलाकारों को समर फैस्टिवल में विशेष अवसर
Next articleराजन सुशांत ने भरा नामांकन, 92 लाख की चल-अचल संपत्ति

No posts to display