हमीरपुर एनआईटी में सीबीआई की छापेमारी

0

हेमंत शर्मा

शिमलाः देश के प्रतिष्ठित राष्ट्रीय प्रोद्योगिकी संस्थान, हमीरपुर, में प्रोफेसरों तथा अस्टिटेंट प्रोफेसरों सहित की गई कुछ ओर नियुक्तियां आरोपों के घेरे में आ गई हैं। केंद्रीय जांच ब्यूरो की एक टीम ने पुलिस अधीक्षक आर उपासक के नेतृत्व में आज प्रोद्योगिकी संस्थान परिसर में छापा मारा ओर नियुक्तियों के संबंध में छानबीन करके रिकार्ड कब्जे में लिऐ।

केंद्रीय जांच ब्यूरो की टीम के परिसर में पहुंचने पर संस्थान के निदेशक तथा अन्य अधिकारियों में हड़कंप मच गया तथा परिसर में अफरातफरी मच गई तथा सूचना मिलते ही मीडिया कर्मी भी पहुंच गए। पता चला है कि राष्ट्रीय प्रोद्योगिकी संस्थान में की गई नियुक्तियों के बारे में समय समय पर कई शिकायतें मानव संसाधन मंत्रालय तथा उच्च अधिकारियों को की गई थीं कि संस्थान में वर्ष 2007 से अकेडमिक स्टाफ की नियुक्तियां की गई हैं जिनमें बड़े पैमाने पर अनियमितताएं बरती गई हैं तथा निर्धारित नियमों व मानदंडों की अनदेखी करके पात्र उम्मीदवारों की अनदेखी की गई है।

पता चला है कि कुछ लोगों ने केंद्रीय जांच ब्यूरो को भी परिसर में हो रही वित्तीय धांधलियों व अनियमितताओं के संबंध में भी शिकायत भेजी है जिनमें संस्थान प्रशासन द्वारा कुछ भवनों की रेनोवेशन करने तथा विभिन्न निर्माण कार्यों के आबंटन के लिए अपनाई गई टैंडर प्रक्रिया भी शामिल है। समाचार लिखे जाने तक केंद्रीय जांच ब्यूरो की टीम ने विभिन्न कागजात को अपने कब्जे में ले लिया है तथा छानबीन जारी है। यह भी मालूम हुआ है कि केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा देश के किसी राष्ट्रीय प्रोद्योगिक संस्थान में छापा मारने की यह पहली घटना है।

Previous articleGovernor honours disabled whistleblower
Next articleस्कूली बच्चियों ने उठाए अधिकारियों के जूठे गिलास

No posts to display