शिमला जिला परिषद की बैठक में 44 प्रस्तावों पर चर्चा

0

हेमंत शर्मा

शिमलाः
शिमला बचत भवन में बुधवार को जिला परिषद बैठक आयोजित हुई। जिसमें 44 प्रस्ताव व 18 प्रश्नों पर चर्चा की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला परिषद अध्यक्षा चंद्रप्रभा नेगी ने बताया कि 11 प्रस्तावों को ध्वनिमत से पारित किया गया। जबकि 33 प्रस्तावों पर विभिन्न विभागों से कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए। उन्होंने बताया कि बैठक में सदस्यों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के अधिकारियों द्वारा संतोषजनक उत्तर देने पर सदन ने अपनी सहमति प्रकट की है। उन्होंने अधिकारियों से लोकतंत्र. की प्रथम इकाई की सफलता के लिए अपना दायिव्त्व अच्छे तरीके से निर्वहन करने के लिए आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इस इकाई के सदस्य जनता के प्रति जवाबदेह होते हैं और इसलिए आवश्यक है कि स्थानीय जनता द्वारा उनसे छोटे-छोटे कार्यों की जो अपेक्षाएं की जाती है उन्हें पूरा करना सदस्यों का कर्तव्य बन जाता है।

बैठक में जिला परिषद सदस्य देवेंद्र नेगी ने सेब के बागीजों में लगे पतझड एवं स्कैब रोग की रोकथाम के लिए विभागीय कदम पर चर्चा की। सदस्य नरेंद्र चौहान ने कथोडी में पौधा रोपण के लिए वन विभाग द्वारा किए गए प्रावधानों व देवदार की नर्सरी लगाने के लिए कथोडी में सरकारी खाली भूमि चयनित करने, महिला मंडल के माध्यम से लगाई गई नर्सरी को सरंक्षित रखने के लिए विभागीय प्रयासों पर चर्चा की। सोहन सिंह ठाकुर ने कुफरी पर्यटन स्थल में प्रतिव्यक्ति पांच रूपए शुल्क लेने पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि यदि इस बारे कोई अधिसूचना दी गई है तो सदन को अवगत करवाया जाए। सदस्या स्नेह प्रभा ने विद्युत मंडल चौपाल में विद्युत खंबों में तारें न डालने के कारण विभाग से जवाब मांगा।

साथ ही पंचायतों में यह कार्य पूरा हो चुका है। इसकी भी जानकारी विभागीय अधिकारियों को सदन में देने को कहा। सामू राम श्याम ने 2008 में शिमला जिला के क्षेत्रों को फंफूद व कीटनाशक दवाइयों की जारी की गई मात्रा का ब्यौरा मांगा। इस पर उपनिदेशक उद्यान विभाग ने बताया कि विकासखंड से प्राप्त मांग के आधार पर जिला में दवाइयों का वितरण किया गया इस पर सभी सदस्यों ने संतोष व्यक्त किया। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त शिमला मीरा मोहंती, जिला पंचायत अधिकारी हितेंद्र चंदेल, लोक निर्माण, सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य व विद्युत विभाग के अधिशासी अभियांत, उपनिदेशक शिक्षा, पशुपालन, परिवहन व वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Previous articleओलों की बौछार से हैमाचल हुआ तहस नहस
Next articleधर्म रक्षा मंच 12 को करेगा यज्ञ का आयोजन

No posts to display