चौकीमन्यार में किसानों ने सीखे आधुनिक कृषि वानिकी के तरीके

0

हिमवाणी

ऊनाः हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला की ग्राम पंचायत हारसा के गांव चौकीमन्यार में २ दिवसीय कृषि वानिकी प्रशिक्षण शिविरि का आयोजन किया गया। यह प्रशिक्षण ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दी गई लैन्टाना कृषि वानिकी परियोजना के तहत कृषि विश्वविद्यालय, पालमपुर के कृषि वानिकी एवं पर्यावरण विभाग द्वारा आयोजित किया गया। कृषि वानिकी प्रशिक्षण में ८ गांवों के ६७ किसानों ने भाग लिया जिनमें २६ महिलाएं भी उपस्थित थीं।

कृषि विश्वविद्यालय, पालमपुर से आए वैज्ञानिकों डा० पूनम, डा० जे०पी०सैनी, डा० रामेश्वर, डा विजय राणा, नरेन्द्र सांख्यान और लीची एवं आम अनुसंधान केन्द्र नगरोटा के डा० घनश्याम सूद और अनुसंधान उपकेन्द्र अकरोट के डा० प्रवीण शर्मा ने किसानों को विभिन्न विषयों के बारे में जानकारी दी। कृषि विशेषज्ञों ने लैन्टाना का नियंत्रण, कृषि वानिकी भूमि उपयोग तकनीक, मिट्टी परीक्षण, वर्मी कम्पोस्टिंग, सिल्वी पैस्टोरल सिस्टम द्वारा बंजर भूमि, घासनियों का सुधार, लैन्टाना उन्मूलित भूमि में कृषि वानिकी सिस्टम में सब्जियों, फलों एवं औषधीय तथा सुगंधित पौधों की खेती आदि विषयों पर न केवल प्रशिक्षण पुस्तिका द्वारा जानकारी दी बल्कि फील्ड में भी प्रशिक्षण दिया।

शिविर में परियोजना को-आर्डिनेटर, कृषि वानिकी एवं पर्यावरण विभाग द्वारा किसानों को प्रमाण पत्र भी दिए गए। परियोजना को-आर्डिनेटर ने बताया कि इस २ करोड़ की परियोजना के तहत ऊना जिला में लगभग १४४ हैक्टेयर भूमि पर कार्य हो रहा है।ᅠ ᅠ

शिविर में उपस्थित किसानों को चौकीमन्यार पंचायत के प्रधान श्री तिलक राज और जोल पंचायत के प्रधान श्री रामपाल ने भी सम्बोधित किया।

Previous articleThe elephant marches into Himachal
Next articleHP’s first proposed thermal plant heading for trouble

No posts to display