शिमला के जाखू में 108 फीट के हनुमान

9

सुरेश कुमार

शिमलाः देवभूमि हिमाचल की राजधानी शिमला के ऐतिहासिक जाखू मंदिर में इन दिनों बजरंगबली हनुमान की विशालकाय मूर्ति का निर्माण कार्य चल रहा है। दिल्ली के नंदा ट्रस्ट द्वारा बनाई जा रही इस मूर्ति की कुल ऊंचाई 108 फीट होगी और मौसम साफ होने पर यह 25 किलोमीटर की दूरी से दिखना आरंभ हो जाएगी। इस मूर्ति का निर्माण कार्य अगले महीने तक पूरा होने की संभावना जताई जा रही है।

विश्व में समुद्रतल से लगभग 8,500 फीट की ऊंचाई पर बनने वाली हुनुमान जी की यह पहली मूर्ति होगी। इसके अलावा देश में यह दूसरी सबसे ऊंची मूर्ति होगी। इससे पहले केवल आंध्र प्रदेश में ही 135 फीट की ऊंचाई वाली मूर्ति स्थापित है। अपने आप में अनूठी किस्म की इस मूर्ति के निर्माण पर लगभग 1.5 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

ऐसी मान्यता है कि बाण लगने के कारण जब लक्ष्मण जी एक बार घायल हुए थे तो श्री राम भक्त हनुमान उनके लिए संजीवनी बूटी लाने के लिए निकले थे। बूटी के लिए जाते समय बजरंगबली ने शिमला की उक्त पहाड़ी पर विश्राम किया था। थोड़ी देर विश्राम करने के बाद हनुमान जी अपने साथियों को यहीं पर छोड़ कर अकेले ही संजीवनी बूटी लाने के लिए निकल पड़े थे। ऐसा माना जाता है कि उनके वानर साथियों ने यह समझकर कि बजरंगबली उनसे नाराज़ होकर अकेले ही गए हैं, उनका यहीं पहाड़ी पर वापस लौटने का इंतज़ार किया। इसी के परिणामस्वरुप आज यहां व्यापक संख्या में वानर पाए जाते हैं। जाखू में बजरंग बली का प्राचीन मंदिर भी है, अतः यहां पर उनकी मूर्ति बनाने का महत्व और भी बढ़ जाता है।

उल्लेखनीय है कि इस मूर्ति का निर्माण कार्य पूरा होते ही पहाड़ों की रानी शिमला का पर्यटन की दृष्टि से महत्व और भी बढ़ जाएगा। फिलहाल तो बाहरी राज्यों से यहां आने वाले पर्यटक केवल रिज मैदान, माल रोड़, एडवांस स्टडीज़ और चैडविक फॉल इत्यादि क्षेत्रों का ही नज़ारा देखते थे लेकिन अब जाखू मंदिर में इस भव्य विशालकाय मूर्ति का निर्माण पूरा हो जाने से पर्यटक इस मंदिर की ओर भी काफी संख्या में आकर्षित होंगे। इसके अलावा इसी मंदिर को मुख्य शहर से रोप-वे के माध्यम से भी जोड़ा जा रहा है, जो कि पर्यटकों की सुविधा के लिए काफी महत्वपूर्ण है। जवाहर लाल नेहरु शहरी नवीकरण मिशन के तहत इस प्रोजेक्ट का निर्माण भी इन दिनों शिमला में चल रहा है।

9 COMMENTS

  1. Very good sir, aapke dwara di gayi jaankari mujhe bahut achhi lagi. keep it up (Or achha laga ki yeh story HINDI me likhi gayi hai)

  2. Very good sir, aapke dwara di gayi jaankari mujhe bahut achhi lagi. keep it up (Or achha laga ki yeh story HINDI me likhi gayi hai)

  3. अद्भुत, सुन्दर, अद्वितीय —बधाई हो शिमला वासियों को . ये हिंदी में आपका लिखना अच्छा लग रहा है .

  4. अद्भुत, सुन्दर, अद्वितीय —बधाई हो शिमला वासियों को . ये हिंदी में आपका लिखना अच्छा लग रहा है .

  5. पहली बार इस विषय में सकारात्मक लेख पढ़ कर अच्छा लगा. वर्ना लोग तो शिमला की स्काई लाइन ख़राब होने की दुहाई दे रहे हैं भले ही पहले इस ओर कभी ध्यान भी न गया हो. हमें तो यह मूर्ति बहुत भायी . हनुमान जी का आशीर्वाद हम सब पर बना रहे !

  6. This is a great news ..In this spritual work i would like to contribute something ,pls suggest what i can do ..and to whom i hv to contact 

Comments are closed.