कुल्लू में पहला ई-सूचना क्योस्क

2

हिमवाणी

कुल्लूः हिमाचल प्रदेश के प्रथम जिला स्तरीय सूचना का अधिकार केन्द्र तथा ई-सूचना क्योस्क का गत सप्ताह, उपायुक्त कुल्लू चमेल सिंह ने उपायुक्त कार्यालय परिसर में उदद्घाटन किया।

सूचना, केन्द्र तथा ई सूचना कार्यालय के तहत मुख्य रूप से टच स्क्रीन, लोक सूचना डिस्पले वोर्ड तथा जिला स्तरीय सूचना का अधिकार दस्तावेज उपलब्ध करवा कर जनता को सेवाएं प्रदान की जाएगी।

टच स्क्रीन के माध्यम से लोग बटन दवा कर स्वंय ही हिमाचल प्रदेश तथा जिला कुल्लू की महत्वपूर्ण योजनाओं तथा विकास कार्यो बारे जानकारी प्राप्त कर सकेगें। डिस्पले वोर्ड के माध्यम से लोगों को उपायुक्त कार्यालय तथा उपमण्डल कार्यालयों मे होने वाले कार्यो बारे विस्तृत जानकारी मिलेगी।

जिला में सूचना का अधिकार केन्द्र तथा ई-सूचना कर्यालय स्थापित हो जाने से  लोग स्वयं विभिन्न कल्याण कारी नीतियों तथा सरकारी कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इन कार्यालयों की स्थापना से विभिन्न विभागीय कार्यो में पारदार्शिता बढ़ेगी तथा कार्य क्षमता को भी बल मिलेगा।

उपायुक्त चमेल सिंह ने कहा कि जिला में ई-सूचना केन्द्र की स्थापना से ग्रामीणों को विशेष रूप से फायदा होगा तथा उन्हें ग्रामीणों के लिए आरम्भ योजनाओं बारे जानकारी प्राप्त करके विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित होने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि आधुनिकरण के साथ कार्य शक्ति का समावेश होना आवश्यक है जिससे विकास की गति बढ़ेगी। आधुनिक तन्त्र की सुबिधाओं का वस्तविक रूप में तभी  फायदा होगा जब अधिकारी व कर्मचारी अपनी कार्य क्षमता को बढाएगें।

उपायुक्त ने इस अवसर पर सूचना का अधिकार दस्तावेजों का विमोचन भी किया।

2 COMMENTS

Comments are closed.