सतलुज जल विद्युत निगम ६७२ करोड़ यूनिट बिजली पैदा करेगी

0

द्वाराः मीणापंतक्वात्रा राकेश

नई दिल्लीः सार्वजनक क्षेत्र के प्रतिष्ठान सतलुज जल विद्युत निगम लिमटेड ने ६७२ करोड़ यूनिट बिजली पैदा करने की योजना बनाई है । १५०० मैगावाट क्षमता वाले नाथपा झाकरी पनबिजली केन्द्र से तैयार की जाने वाली इस बिजली से २००७-०८ के दौरान १४०३ करोड़ रुपये के राजस्व प्राप्त होने की आशा है ।

इस बारे में नई दिल्ली में ३१ मार्च, २००७ को भारत सरकार के विद्युत सचिव श्री अनिल राजदान और सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड के मुख्य प्रबंध नदेशक श्री एच के शर्मा के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए । इस अवसर पर केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री राकेश नाथ, विद्युत मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पन) श्री ए के कुट्टी भी उपस्थित थे ।

लेकिन हिमाचल प्रदेश सरकार की अधिसूचना के अनुसार विद्युत उत्पादन करते समय १५ प्रतिशत पानी सतलुज में छोड़ना अनवार्य होगा ।

समझौता ज्ञापन में ४१२ मैगावाट रामपुर एच ई परयोजना के निर्माण के लक्ष्य शामिल हैं । इन लक्ष्यों के अनुसार रामपुर परियोजना कुन्नी अदित का निर्माण मई, २००७ तक पूरा कर लिया जाएगा, गोसाई अदत दिसम्बर, २००७ में और का.जो अदत फरवरी, २००८ में पूरा कर लिया जाएगा ।

समझौता ज्ञापन में अन्य परियोजनाओं की विस्तृत परयोजना रिपोर्ट तैयार करने का कार्यक्रम भी बताया गया है । ७०० मैगावाट बिजली वाली लुहरी एच ई परियोजना अगस्त, २००७ मे, ३६ मैगावाट की जाखुल संकरी एच ई परयोजना जनवरी, २००८ में और ३४.५ मैगावाट वाली नेतवार मोरी एच ई परियोजना अगस्त, २००७ में पेश की जाएगी ।

समझौता ज्ञापन में रामपुर एच ई परियोजना की अनुसंधान और संदर्भ गतिविधियों और पर्यावरण के लिए आई एस ओ १४००१ प्राप्त करने के लिए प्रारंभिक प्रक्रिया भी शामिल है । इसके अलावा कंपनी के २०० कर्मचारियों को २००७-०८ के दौरान प्रशिक्षित किए जाने की भी व्यवस्था है।

समझौता ज्ञापन की शर्तों के अनुसार विद्युत मंत्रालय सतलुज जल विद्युत निगम को अनुसूची ए कंपनी के रूप में नामजद करने और लघु रत्न श्रेणी के सार्वजनिक उद्यमों में शामिल होने में भी मदद करेगा ।

कंपनी के १५०० मैगावाट क्षमता वाले नाथपा झाकरी बिजली घर ने २००६-०७ वित्त वर्ष के दौरान ५९४.१० करोड़ यूनिट बिजली पैदा करने का रिकार्ड बनाया । जबकि २००५-६ के दौरान ४०५.५ करोड़ यूनिट और २००४-०५ के दौरान ५१०.८ करोड़ यूनिट बिजली पैदा की गई थी ।