देहरा में करेंगे अनुराग ठाकुर आज क्रिकेट अकादमी का उद्घाटन; प्रदेश में खुलेंगी 70 अकादमियाँ

अगले चरण में अन्य खेलों की सुविधाएँ भी प्रदान की जाएँगी।

0
कुल्लू के ग्राहण गाँव में क्रिकेट खेलते कुछ स्कूली बच्चे; चित्र केवल निरूपण हेतु; Picture used under Creative Commons License; Image Source: Nav Nirvana

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (HPCA) ने स्वतंत्रता की 70 वें साल के महत्वपूर्ण अवसर पर राज्य में 70 क्रिकेट उप केन्द्रों की स्थापना के लिए एक मिशन की शुरुआत की थी। जिसकी पहली अकादमी का उद्घाटन हमीरपुर चुनाव क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर आज देहरा, काँगड़ा में करेंगे।

क्या है मिशन 70

इस मिशन के तहत प्रदेश भर में क्रिकेट की 70 अकादमियाँ खोली जाएँगी। HPCA के इस अभियान के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों की अच्छी प्रतिभा की पहचान की जाएगी और उन्हें पर्याप्त खेल कूद बुनियादी ढांचे प्रदान कराये जाएंगे। इसके अलावा इन  अकादमियों में खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी को तैयार करने पर प्राथमिकता दी जाएगी, जो कि भविष्य में राज्य और देश का प्रतिनिधित्व करें।

Also read: 2 girls from Himachal selected for India A cricket team

एक समय में प्रदेश भर में खेला करेंगे हजारों बच्चे

मिशन 70 के सभी केन्द्रों के खुल जाने के बाद प्रदेश भर के हजारों बच्चे एक साथ उच्च स्तर की सुविधाओं और अच्छे कोचों की निगरानी में खेला करेंगे साथ ही ग्रामीण स्तर पर क्रिकेट को बढ़ाने और ग्रामीण प्रतिभाओं को भी निखारा जायेगा। अगले चरण में इन अकादमियों में अन्य खेलों जैसे बैडमिंटन, टेनिस आदि की सुविधाएँ भी प्रदान की जाएँगी।