हिमाचली फिल्म ‘सांझ’ अब देखी जा सकती है यूट्यूब पर

साँझ, मण्डी के निवासी, अजय सकलानी द्वारा निर्देशित, और धर्मशाला स्थित साइलेंट हिल्स स्टूडियो के बैनर तले बनी पहली पहाड़ी फिल्म है जो बड़े परदे पर रिलीज़ की गयी थी।

1

बड़े परदे पर रिलीज़ होने वाली पहली हिमाचली फिल्म, ‘सांझ’ अब यूटयूब पर भी देखी जा सकती है। मण्डी के निवासी, अजय सकलानी द्वारानिर्देशित, और धर्मशाला स्थित साइलेंट हिल्स स्टूडियो के बैनर तले बनी ये फिल्म अप्रैल 2017 में रिलीज़ हुई थी।

यह पहली ऐसी पहाड़ी फिल्म है जिसे पूरे देश के थियेटर्स मे रिलीज़ किया गया था। यूट्यूब पर सांझ निःशुल्क देखी जा सकती है। सांझ को अन्तराष्ट्रीय बोरेगो स्प्रिंग फिल्म फेस्टिवल, कैलिफ़ोर्निया में बेस्ट फीचर फिल्म का पुरस्कार दिया गया। इस श्रेणी में 750 फिल्मों को नामांकित किया गया था। ‘द अकोलेड फिल्म कॉम्पीटीशन’ में ‘अवार्ड ऑफ़ मेरिट’ जीतने के अलावा, यह फिल्म कई राष्ट्रीय और अन्तराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में भी दिखाई जा चुकी है।

अजय सकलानी, सांझ का निर्देशन करते हुए

अजय सकलानी, सांझ का निर्देशन करते हुए

पहाड़ों पर हो रहे विस्थापन को लेकर बनाई गई है फिल्म

‘सांझ’ एक 16-वर्षीय लड़की संजू की कहानी है जिसे उसके माता-पिता दादी के पास छोड़कर चले जाते हैं। अकेलेपन के दौरान, वो दोनों एक दूसरे का सहारा बनती हैं। इस फिल्म में पहाड़ों पर हो रहे विस्थापन को दिखाया गया है। गांवों को छोड़कर लोग किस तरह शहरों की तरफ अपना रुख कर रहें हैं। चंबा ज़िले की अदिति चाड़क ने संजू का किरदार निभाया है। वहीं मंडी की रुपेश्वरी शर्मा दादी के किरदार में नज़रआईं। इनके अलावा हिमाचल के ही विशाल परपग्गा, अमित पटियाल, धीरेन्द्र सिंह रावत, सुमित शर्मा, तनु भारद्वाज, होशियार सिंह गौतम और मेधाविनी शर्मा भी इस फिल्म में अलग अलग किरदार निभाए।

बॉलीवुड से भी हैं कुछ कलाकार

‘सांझ’ में आसिफ बासरा और तरनजीत कौर जेसे बॉलीवुड में अभिनय करने वाले एक्टर्स ने भी काम किया है। आसिफ संजू के पिता शमशेर के किरदार में, जबकि तरनजीत कौर माँ का किरदार निभा रहीं हैं।

पहाड़ी फिल्म में बॉलीवुड के एक्टर्स का अभिनय हिमाचली सिनेमा के लिए एक अच्छी पहल है, और उन्हें पहाड़ी में अभिनय करते देखना भी काफी दिलचस्प है।

मोहित चौहान ने दी है गानों को अपनी आवाज़

हिमाचल के स्थानीय व बॉलीवुड के गायक मोहित चौहान ने इस फिल्म क दो गानों ‘पूछे अम्मा मेरी’ और ‘देवा मेरे’ गानों में अपनी आवाज़ दी है। मोहित चौहान का जन्म सिरमौर ज़िले के नाहन में हुआ है। मोहित, रॉकस्टार, जब वी मेट, किस्मत कनेक्शन, न्यूयॉर्क और लव आज कल जेसी फिल्मों मे गाने गा चुकें हैं।

1 COMMENT

Comments are closed.