कांग्रेस ने चार्जशीट को अंतिम रूप दिया

1

हेमंत शर्मा

शिमला: कांग्रेस द्वारा भाजपा सरकार के खिलाफ तैयार की गई चार्जशीट पर 27 अप्रैल को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कौल सिंह ठाकुर द्वारा अंतिम मुहर लगाई जाएगी। इसको लेकर शुक्रवार को  पूर्व शिक्षा मंत्री आशा कुमारी की अध्यक्षता में ऐक बैठक आयोजित की गई। जानकारी के अनुसार चार्जशीट में भाजपा नेताओं के खिलाफ भ्रष्टाचार को लेकर गंभीर आरोप लगाए गए हैं।

यह कहा जा रहा है कि चार्जशीट में सबसे अधिक आरोप स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव बिंदल पर लगाए गए हैं। सूत्रों के अनुसार सोलन जिला में जमीन की खरीद-फरोख्त संबंधी अनेकों आरोप स्वास्थ्य मंत्री पर लगाए गए हैं। दिए जाने वाले आरोपपत्र में यह भी कहा गया है कि एक स्वास्थ्य संस्थान के लिए स्वास्थ्य मंत्री द्वारा खरीदी गई जमीन को महंगे दामों पर बेच दिया गया। इसके इलावा जमीन हड़पने के भी आरोप स्वास्थ्य मंत्री पर लगाए जाने के समाचार हैं। चार्जशीट में मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल सहित उनके पुत्र अनुराग ठाकुर पर भी आरोप लगाए जाने के समाचार हैं।

यह भी कहा जा रहा है कि बीएस थिंड द्वारा जो आरोप लोकायुक्त के समक्ष प्रस्तुत किए गए हैं, उन आरोपों को लेकर कांग्रेस अपनी चार्जशीट में मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के खिलाफ आरोपपत्र जारी करने वाली है। कांग्रेस द्वारा सौंपी जाने वाली चार्जशी में कांग्रेस लिखित तौर पर रायपाल प्रभा राव से यह मांग करेंगे कि बीएस थिंड द्वारा लोकायुक्त के समक्ष शपथपत्र सहित जो आरोप लगाए गए हैं, उनकी जांच की जानी चाहिए। कांग्रेस अपनी चार्जशीट में इन तमाम आरोपों को दोहराते हुए यह तर्क प्रस्तुत करना चाहती है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री पर लगाए जाने वाले यह आरोप बेहद संगीन है। क्योंकि यह मामला लोकायुक्त में दायर है, लोकायुक्त को इन मामलों की जांच कर वास्तविकता को जनता के समक्ष प्रस्तुत करना चाहिए।

सूत्रों के अनुसार चार्जशीट में हमीरपुर संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी एवं मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के पुत्र अनुराग ठाकुर पर भी आय से अधिक संपत्ति बनाने के आरोप लगाए गए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार कांग्रेस चार्जशीट के माध्यम से रायपाल से यह मांग करेगी कि सांसद अनुराग ठाकुर की संपत्ति की जांच की जाए। यह भी कहा जा रहा है कि कांग्रेस ने चार्जशीट में सोलन से भाजपा प्रत्याशी को मिले नोटों भरे लिफाफे का मामला भी उठाया है। कांग्रेस चार्जशीट के माध्यम से यह मांग करेगी कि पुलिस सोलन नोट प्रकरण को लेकर पुलिस की भूमिका की निष्पक्ष जांच करवाई जाए।

चार्जशीट में सरकार के कुछ अन्य मंत्रियों के खिलाफ भी आरोपपत्र तैयार किए जाने की सूचना है। प्राप्त जानकारी के अनुसार चुनावों के समय चार्जशीट तैयार कर कांग्रेस इसे प्रदेश की जनता के समक्ष प्रस्तुत करना चाहती है, ताकि चुनावों के दौरान चार्जशीट को गंभीर मुद्दा बनाया जा सके। इतना ही नहीं कांग्रेस ने यह रणनीति भी तैयार की है कि चुनावों के दौरान चार्जशीट की प्रतियां राय की तमाम विधानसभा चुनावी क्षेत्रों में भेजी जाएं, ताकि प्रदेश की जनता के समक्ष भाजपा नेताओं के तथाकथित भ्रष्टाचार को जनता के समक्ष प्रस्तुत किया जा सके।

Previous articleDhumal releases ‘Political Marketing in India’ authored by Dr Arun Kumar
Next articleप्रदेश में नामांकन जांच प्रक्रिया के दौरान आठ नामांकन रद्द, 37 उम्मीदवार मैदान में

No posts to display

1 COMMENT

  1. Any of the party especially National Parties should start to fight against corruption within their party first ; only then they can claim queries from other parties. Congress is in center for 40 years and corruption started and flourished during their regimes.
    “Sheeshy ke gharon mein rahne wale doosron par pathar nahin mara karte”

Comments are closed.