ओलों की बौछार से हैमाचल हुआ तहस नहस

0

हेमंत शर्मा

शिमलाः
राजधानी व इसके आसपास के क्षेत्रों में बारिश की लुकाछिपी जारी है। मौसम के इस मिजाज से निचले क्षेत्रों को खासा प्रभावित होना पड़ रहा है। बुधवार सुबह भी शिमला व इसके आसपास के क्षेत्रों में हल्की से दरमियाना बारिश हुई तथा भारी ओलावृष्टि हुई। बीते दिनों हुई बारिश, ओलावृष्टि व आंधी तूफान के कारण किसानों व बागवानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। ओलावृष्टि से जहां निचले इलाकों में खिल गए फूलों पर खतरा मंडराया है वहीं निचले इलाकों में गेहूं की फसल खराब होने की संभावना जताई जा रही है॥

बुधवार को आंधी-तूफान के कारण कोटखाई की कलबोग पंचायत में लोगों को घरों की छतें उड़ने से भी नुकसान हुआ है। उल्लेखनीय है कि इन दिनों सेब के पौधों में फूल आने शुरू हुए हैं और कम ऊंचाई में फूल आने लगे हैं। फूलों के आने के साथ ही जिस तरह से मौसम का मिजाज बिगड़ा है और ओलावृष्टि शुरू हुई हैए उससे फूलों के खराब होने की उम्मीद है। ओले गिरने से श्स्टोन फ्रूट पर भी असर पड़ा है। गत सोमवार देर शाम हुई ओलावृष्टि और तूफान से ऊपरी शिमला में नुकसान हुआ है। ओलावृष्टि के कारण निचले इलाकों में जहां सेब के पौधों में फूल खिल गए हैं, उनके खराब होने की आशंका है। ओले से फूल भी खराब हुए हैं और इससे फूल के सैट होने पर असर पड़ेगा। वहीं निचले इलाकों में भारी बारिश से गेहूं की फसल को नुकसान हुआ है।

इन दिनों कई स्थानों पर गेंहू की कटाई की जा रही है। तूफान से कई स्थानों पर गेहूं खेत में ही खराब हो गया है जबकि कुछ जो काट कर रखा है, वह भी खराब हुआ है। तूफान के कारण जुब्बल-कोटखाई की कलबोग पंचायत के तहत आने वाले पुजारली गांव तथा हिमरी में तेज आंधी-तूफान से कई मकानों की छत उड़ी है। इसके अलावा कई अन्य स्थानों में भी छते उड़ी हैं। उधर बागवानी मंत्री नरेंद्र बरागटा ने प्रदेश में तेज बारिश, तूफान एवं ओलावृष्टि से किसानों एवं बागवानों की फसलों को हुए नुकसान पर चिंता जताई है। उन्होंने जिला प्रशासन से प्रभावित लोगों को तुरंत राहत प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कोटखाई के कलबोग तथा हिमरी में तूफान के कारण हुए नुकसान के लिए प्रशासन को राहत देने को कहा है। कुल्लू जिले के आनी में कई घरों व स्कूलों का छतें उड़ीं हैं।

इस बीच प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में फिर हिमपात हुआ। कल्पा में 13.2 और केलंग में 6.0 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई। ढूंडीद्व भांग मनाली व पेटसियो में भी हल्की बर्फबारी हुई। बीते 24 घंटों के दौरान सुंदरनगर में 18.9 धर्मशाला में 28.4, मंडी में 15.2 और नाहन में 2.4 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। ऊंची चोटियों पर बर्फबारी से की ठंड बरकरार है। शिमला में भी सुबह और शाम न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ रहा है।

Previous articleHimachal ready with ‘mini IPL’
Next articleशिमला जिला परिषद की बैठक में 44 प्रस्तावों पर चर्चा

No posts to display