मिशन 70: देहरा के बाद हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना में भी खुलेंगे इस महीने क्रिकेट सेंटर

मिशन 70 के अंतर्गत खिलाडियों को प्रोफेशनल वातावरण में खेलने का मौका मिलेगा

0
देहरा में क्रिकेट अकादमी के उद्घाटन के बाद संसद अनुराग ठाकुर खिलाड़ियों को गेंद कराते हुए ; Image Source: अंकित चंदेल

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (HPCA) ने स्वतंत्रता की 70 वें साल के अवसर पर राज्य में 70 क्रिकेट उप-केन्द्रों की स्थापना के लिए मिशन 70 की शुरुआत की है । जिसकी पहली अकादमी का उद्घाटन हमीरपुर चुनाव क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर ने आज देहरा, ज़िला काँगड़ा में किया।

देहरा की अकादमी के उद्घाटन के उपलक्ष्य पर ठाकुर ने बताया कि जब HPCA की सभी 70 अकादमियों का काम पूरा हो जायेगा तो प्रदेश भर में एक समय में हज़ारों बच्चे क्रिकेट खेला करेंगे। प्रदेश भर में सभी 70 अकादमियों में उच्च स्तर की क्रिकेट सुविधाएँ क्रिकेट संघ द्वारा दी जाएंगी और सरकार से सहयोग मिलता है और ज़मीन सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है तो HPCA प्रदेश भर में अच्छे क्रिकेट मैदान बनायेगी।

देहरा के बाद इस महीने के अंत तक बिलासपुर, ऊना और हमीरपुर में भी क्रिकेट उप-केंद्र खोले जायेंगे।

देहरा में मिशन 70 के अंतर्गत खोला गया क्रिकेट सेंटर

देहरा में मिशन 70 के अंतर्गत खोला गया क्रिकेट सेंटर; Image Source: सुरेन्द्र ढलेटा

स्कूलों और ग्रामीण स्तर तक खेलों को बढ़ावा

सांसद ने मौके पर घोषणा करते हुए कहा कि जिन स्कूलों में 300 से ज्यादा बच्चों की संख्या है, उनमें 7 खेलों के लिए ढांचा खड़ा किया जायेगा।

इसके अलावा, अगर कोई दर्ज युवक मंडल के पास अपना भवन है और वह जिम बनवाना चाहता है, उसके लिए भी HPCA धन राशि द्वारा योगदान करेगी।

7 महीने में 70 क्रिकेट सेंटर

HPCA के कार्यकारी सचिव युधिष्ठिर कटोच ने हिमवाणी से बातचीत में बताया कि जल्द से जल्द पूरे प्रदेश भर में 70 क्रिकेट सेंटर खोलने के लिए काम, आज से शुरू हो गया है, और प्रत्येक ज़िले में इसकी शाखाएं खोली जानी तय हैं। उन्होंने बताया कि सेंटर में कोच और खेलने के सामान, HPCA द्वारा ही उपलब्ध कराया जायेगा, और लड़कियों के लिए भी खेलने की सुविधाएँ दी जाएँगी।

देहरा में क्रिकेट अकादमी के उद्घाटन के बाद संसद अनुराग ठाकुर बल्लेबाज़ी करते हुए

देहरा में क्रिकेट अकादमी के उद्घाटन के बाद संसद अनुराग ठाकुर बल्लेबाज़ी करते हुए; Image Source: अंकित चंदेल

हर एक सेंटर किया जायेगा मोनिटर

युधिष्ठिर कटोच ने बताया कि वीडियोग्राफी द्वारा हर एक सेंटर में चल रही गतिविधियों को मोनिटर किया जायेगा, और अच्छा खेलने वाले खिलाड़ियों को बड़े स्तर पर खेलने का मौका भी दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि HPCA के पास खिलाडियों की कमी है। “तभी तो हम अन्य राज्यों की टीमों से जीत नही पाते। इस मिशन से हमारे पास खिलाड़ियों की संख्या भी बढ़ेगी और टीमें चुनने के लिए भी बहुत से विकल्प माजूद होंगे। क्योंकि मिशन 70 के अंतर्गत खिलाडियों को प्रोफेशनल वातावरण में खेलने का मौका मिलेगा। और हिमाचल की टीम के लिए भी यह बहुत फायदेमंद रहेगा और नई प्रतिभाएं उभर कर सामने आएँगी। साथ ही महिला क्रिकेट को भी बढ़ावा मिलेगा।”

उल्लेखनीय है कि महिला क्रिकेट को  बढ़ावा देने के लिए HPCA द्वारा लड़कियों के लिए अलग से धर्मशाला में अकादमी चलाई जा रही है। इसके अलावा बिलासपुर में भी करीब 40 लड़कियां क्रिकेट में वर्तमान में प्रशिक्षण ले रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here