साक्षात्कार: किसे मानती हैं प्र मं को एस्कॉर्ट कर चुकीं हिमाचल की बेटी आरती अपना आदर्श?

आरती प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा, भारतीय सेना प्रमुख बिपिन रावत को भी एस्कॉर्ट कर चुकी हैं

आरती शर्मा एनसीसी रैली 2018 के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एस्कॉर्ट करती हुई

हिमाचल प्रदेश के ज़िला कुल्लू के आउटर सिराज क्षेत्र के दलाश गाँव की 20-वर्षीय एनसीसी कैडेट आरती शर्मा आजकल सुर्खियों में छाई हुई हैं। हाल ही में, दिल्ली में हुई गणतन्त्र दिवस परेड में, आरती ने भारतीय सेना प्रमुख बिपिन रावत को एस्कॉर्ट किया था।

सेना प्रमुख के साथ चलना था कॉम्पीटीशन जीतने के बराबर

उनकी इस उपलब्धि से पूरे क्षेत्र में ख़ुशी की लहर है। हिमवाणी से हुए वार्तालाप में आरती ने बताया कि उनके लिए ये उपलब्धि किसी स्पर्धा जीतने से कम नहीं है। “सेना प्रमुख बिपिन रावत जी को एस्कोर्ट करते समय मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा था। उनके साथ चलना सौभाग्य की बात है।”

आरती शर्मा भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के साथ

आरती शर्मा भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के साथ

मौजूदा समय में आरती, रामपुर कॉलेज में बीए अंतिम वर्ष में अध्ययनरत हैं। रामपुर कॉलेज के सहायक सेना अधिकारी लेफ्टिनेंट संदीप ठाकुर ने कहा कि रामपुर से, दिल्ली की गणतंत्र दिवस की परेड के लिए, नौ कैडेटस का चयन किया गया था। जिसमें से केवल एक कैडेट, आरती, की ही जगह बन पाई। आरती की इस उपलब्धि पर एनसीसी कमांडेंट, कर्नल आर के शर्मा ने भी उन्हें बधाई दी है।

“जब मुझे पता चला कि गणतंत्र दिवस परेड में, सेना प्रमुख जनरल रावत को एस्कॉर्ट करने के लिए, मुझे चुना गया है, तो मेरी ख़ुशी का ठिकाना न रहा,” आरती ने कहा। उन्होंने, आगे बताया:

“आज के समय में कॉम्पीटीशन बहुत बढ़ गया है, और इस मुकाम तक मैं कॉम्पीटीशन जीत कर ही पहुंची हूँ।”

प्रधान मंत्री मोदी एवं बहन पूजा को मानती हैं आदर्श

आरती जनरल रावत के अलावा, देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी एनसीसी रैली 2018 के दौरान एस्कॉर्ट कर चुकी हैं। उन्होंने बताया कि एनसीसी कैडेट के युवाओं की प्रधान मंत्री मोदी जी से मुलाकात पर उन्हें बहुत ख़ुशी महसूस हुई। “हमें सबसे अधिक इस बात की ख़ुशी हुई कि जब मोदी जी जब हमसे मिले, तो वे किसी प्रधानमंत्री के लिहाज़ से पेश नही आए, बल्कि एक दोस्त की तरह पेश आये। हम सभी को उनकी यह बात भा गयी,” उन्होंने बताया।

आरती शर्मा एनसीसी रैली 2018 के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एस्कॉर्ट करती हुई

आरती शर्मा एनसीसी रैली 2018 के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एस्कॉर्ट करती हुई

आरती मोदी जी को अपना आदर्श मानती हैं। उन्होंने कहा, “मुझे प्रधानमंत्री का व्यक्तित्व और उनकी कार्यशैली अधिक प्रभावित करती है। उनका अवसर के अनुरूप वेशभूषा और बातचीत की शैली, सभी के मन को प्रभावित तो करती ही है, साथ में उनका काम करने का तरीका भी सबको भाता है। प्रधानमंत्री के निर्णय लेने की क्षमता और उसे पूरा कर दिखाने का ज़ज़्बा उन्हें देश के अन्य राजनेताओं से अलग करता है।”

प्रधान मंत्री के अलावा, आरती अपनी बड़ी बहन पूजा शर्मा को भी अपना आदर्श मानती हैं, जिन्हें वो अपनी माँ का दर्जा देती हैं। “मम्मी की मृत्यु के बाद, दीदी ने मुझे कभी भी माँ की कमी महसूस नहीं होने दी। उन्होंने मुझे हमेशा भविष्य को लेकर प्रोत्साहित किया। स्पर्धा के युग में मुझे काफी मानसिक व शारीरिक मेहनत करनी पड़ी। और दीदी ने मुझे कभी हार न मानने की शिक्षा दी। ये सारी उपलब्धियाँ मैं उनके प्रोत्साहन के बिना नहीं पा सकती थी।”

आरती का कहना है कि उनके माता पिता ने कभी भी लड़के और लड़की में भेद भाव नहीं किया और उन्हें कहीं आने जाने से नहीं रोका। इसके लिए वो अपनी बहन के अलावा अपने पिता श्री ईश्वर दत्त, स्वर्गीय माता श्रीमती तारा शर्मा का भी धन्यवाद करती हैं। वे मानती हैं कि उनके प्रोत्साहन के बिना यहाँ तक पहुँचना असंभव था। वे अपने भाई दीपक कुमार और मामा द्वारिका नाथ जी का भी धन्यवाद करती हैं जिन्होंने आरती को सर्वदा अपना व्यक्तित्व सकारात्मक रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

आरती शर्मा

आरती शर्मा

सेना अधिकारी बनने का है सपना

आरती ने बताया कि वह एक सेना अधिकारी बनना चाहती हैं, ताकि वो अपने देश की रक्षा कर सके। इसके लिए वो कड़ी मेहनत कर रही हैं और वो जल्द ही इस सपने को साकार होते देखना चाहती हैं। इसके लिए वे अपने एनसीसी के अनुभव को भी ज़िम्मेवार मानती हैं।

“मेरा एनसीसी का अनुभव बहुत अच्छा रहा है। इसके द्वारा मुझे दूसरे लोंगो से मिलने व उनके बारे में जानने का मौका मिलता रहा है।”

वे प्रदेश की अन्य लड़कियों को क्या संदेश देना चाहती हैं? “ज़िन्दगी में हम क्या बनते हैं, इसका इस बात से बहुत गहरा ताल्लुक होता है कि हम किसे अपना रोल मॉडल मानते हैं। मेरा सभी को यही संदेश है कि कभी भी अपने सपनों को अपने मन में ना रखें। उन्हें पूरा करें व देश में अपनी एक पहचान बनाएँ।”

25 COMMENTS

  1. Nobody in life gets exactly what they thought they were going to get. But if uh work really hard and you’re kind, amazing things will happen. 👏

  2. Meenakshi I really loved reading your articles.in fact after reading, I had to go show it to my friends and he enjoyed it as well.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here